दोस्तो दुनिया के हर देश मे सरकार के अपने सरकारी कार्मचारी होते है सरकार के अनेक विभाग होते है कर्मचारीयो के साधारणतः ४ प्रकार होते है क्लास 1 क्लास 2 क्लास ३ ओर क्लास ४ ये सभी क्लास के कर्मचारी अपनी अपनी श्रेनियो मे काम करते है सरकारी वेतन,भत्ते ओर सुविधाये सभी कर्मचारी लेते है सरकार को साल मे कम से काम दो बार कार्मचारी कि गिनती किसी न किसी कारण से करनी पडती है ओर किसी भी समय सरकार के पास कर्मचारीयोका सही आकडा नही होता अनेक प्रकार से कई कर्मचारी किसी ना किसी अन्य विभागो की सेवा मे काम करते है ओर कोई भी विभाग कार्मचारीयो का सही आंकडा न ही दे पाते इसके लिये सरकार हर एक कर्मचारी का एक डिजिटल चुंबकीय कार्ड बनवाये जिसमे उससे जुडी सभी जानकारी उस कार्ड मे हो कर्मचारी कि एक सिरीयल युनिक नंबर कार्ड राज्य स्तर से बनाया जाये जीससे कर्मचारी का पता चल सके जब भी कोई कर्मचारी नई सरकारी नौकरी मे शामिल हो जाता है तो उसका एक सिरीयल युनिक नंबर कार्ड राज्य स्तर से बनना चाहिये जीससे उस कर्मचारी को मिलने वाली सभी सुविधाये ओर उसकी पहचान भी हो सके डिजिटल के जमाने मे उसी चुंबकीय सिरीयल युनिक नंबर कार्ड को पहचान पत्र भी माना जाना चाहिये मंत्रालय मे आते ही उस कार्ड को स्वाएप करते ही कर्मचारी का डेटा मिल जायेगा साथ ही साथ वो कर्मचारी जहा भी काम करता हो उसे उस कार्ड से रोज स्वाएप करना ही पडेगा उसी आधार पर उसका वेतन भी मिलना चाहिये सभी मशिने डिजिटल ओर इंटरनेट से जुडी होने कि वजह से कोई भी वरिष्ठ अधिकारी या कर्मचारी जब भी किसी कार्यालय मे मिटिंग या दौरे पर जाता है तो उसे उस दिन जब वो अपने कार्यालय मे नही जा पाता उसे अपना कार्ड वहा स्वाएप करते ही उनका दौरा या मिटिंग की सही जगह सिद्ध भी हो जायेगी कई अधिकारी दौरे पर ना जाते भी सरकार का करोडो रु का भ्रष्टाचार करते है साथ ही साथ यदी कर्मचारी को छुट्टी चाहिये तो उसका वरिष्ठ प्रशाशन अधिकारी उस मशीन मे एक कोड डालेगा जिसका तुरंत उस अधिकारी के मोबाईल पर एक OTP आयेगा ओर उसे डालते ही कर्मचारी की छुट्टी मंजूर हो जायेगी इससे कामचोर कर्मचारी ओर अधिकारी पर अंकुश लगेगा देश के करोडो रु बचत होगी जिस देश का राजा सही मायनो मे ये करेगा उस देश को विकसित करने से कोई नही रोक सकता सिर्फ इछा शक्ती होनी चाहिये
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